Thursday, 23 June 2016

रोबोट 'एमेलिया' ने शुरू कर दिया काम, इंसानों जैसा कर रही बर्ताव!

लंदन। क्या अब जल्द ही रोबोट इंसानी कामगारों की जगह भरने को तैयार हो चुके हैं? अगर आपका मन अब भी इस बात को न ही कहने वाला है, तो ये खबर पढ़िए। अब इंसानी भावनाओं से लैस रोबोट भी तैयार हो चुके हैं और वो इंसानों के साथ इंसानी काम भी करने लगे हैं। जी हां, ग्रेट-ब्रिटेन यानि यूके के अंदर ही ऐसे रोबोट्स काम करना शुरु कर चुके हैं।
उत्तरी लदंन के एनफील्ड कॉउंसिल में तैनात हो चुके इन रोबोट्स को विकसित किया है आईपीसॉफ्ट नाम की कंपनी ने। इस कंपनी द्वारा तैयार किए गए ऐसे ही रोबोट का नाम एमिलिया है, जो कस्टमर सर्विस देने के साथ ही एडमिन की सेवाएं भी दे रही है। ये इंसानों के साथ बात भी कर सकती है और इंसानों की समस्याओं का समाधान भी बता रही है।

रोबोट
क्या अब जल्द ही रोबोट इंसानी कामगारों की जगह भरने को तैयार हो चुके हैं? अगर आपका मन अब भी इस बात को न ही कहने वाला है, तो ये खबर पढ़िए।

एमेलिया को जो काम दिया गया है, वो अपना काम पूरी तरह से कम रही है। उसे बनाने वाले इंजीनियर का कहना है कि एमेलिया आम बोलचाल की भाषा को समझ सकने में सक्षम है। वो अपने लॉजिक खुद लगा लेती है, साथ ही लोगों की समस्याओं को समझकर उसे दूर भी कर देती है। ये एमेलिया की पहली नौकरी है। जहां सार्वजनिक जगहों पर वो अपना काम कर रही है।
पाइए हर खबर अपने फेसबुक पर। facebook like LIKE कीजिए BHAGOMATJAGO का FACEBOOK पेज।
आईपीसॉफ्ट कंपनी के यूरोपियन सीईओ फ्रैंक लैंसिंक ने कहा कि एमेलिया अपने काम में पूरी तरह से सक्षम है। जो फ्रंटलाइन काम करने में अहम रोल निभाएगी।

No comments:

Post a Comment